गो फर्स्ट फ्लाइट रद्द: क्या मैं टिकटों को रीशेड्यूल या ट्रांसफर कर सकता हूं

इस सप्ताह की शुरुआत में दिवालिया होने के बाद, बजट एयरलाइन संघर्ष कर रही है पहले जाओ परिचालन संबंधी कारणों से उड़ानों को रद्द करने की अवधि 12 मई तक बढ़ाने की आज घोषणा की। इस सप्ताह की शुरुआत में संकटग्रस्त एयरलाइनों ने अपने विमानों के खड़े होने और गंभीर नकदी संकट की स्थिति का हवाला देते हुए दिवाला याचिका दायर की थी। एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘हमें यह बताते हुए दुख हो रहा है कि परिचालन संबंधी कारणों से, जाओ पहली उड़ानें 12 मई 2023 तक के लिए निर्धारित रद्द कर दिया गया है। उड़ान रद्द होने से हुई असुविधा के लिए हमें खेद है।

गो फर्स्ट फ्लाइट रद्द की गई उड़ानों के लिए धनवापसी प्रक्रिया क्या है?

एयरलाइन ने कहा कि जिन ग्राहकों ने उल्लिखित तिथियों के लिए उड़ानें बुक की हैं, वे पूर्ण धनवापसी के पात्र होंगे।“जल्द ही भुगतान के मूल मोड में पूर्ण धनवापसी जारी की जाएगी। एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की, हम स्वीकार करते हैं कि उड़ान रद्द होने से आपकी यात्रा की योजना बाधित हो सकती है और हम हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसके अलावा, एयरलाइन ने एक विस्तृत एफएक्यू प्रदान किया है जिसमें जानकारी दी गई है कि रद्द की गई उड़ानों के लिए ग्राहक रिफंड का दावा कैसे कर सकते हैं।

जिन ग्राहकों ने सीधे एयरलाइन की वेबसाइट के माध्यम से बुकिंग की थी, उन्हें उनके स्रोत खाते के माध्यम से रिफंड प्राप्त होगा।

“रिफंड को भुगतान के संबंधित तरीकों पर संसाधित किया जाएगा। हम आपको कार्यवाही पर अद्यतन रखेंगे। आपकी समझ के लिए धन्यवाद, ”एयरलाइन ने कहा।

एयरलाइन के मुताबिक जिन ग्राहकों ने ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर्स के जरिए बुकिंग की है, उन्हें भी सोर्स अकाउंट में रिफंड मिलेगा। हालांकि, अगर रिफंड जारी नहीं किया जाता है, तो ग्राहक अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर से भी संपर्क कर सकते हैं।

क्या आप अन्य एयरलाइनों या अन्य तिथियों के लिए गो फर्स्ट टिकटों को पुनर्निर्धारित या स्थानांतरित कर सकते हैं?

एयरलाइन ने कहा है कि वह किसी अन्य एयरलाइंस के टिकटों को रीशेड्यूल/ट्रांसफर नहीं कर पाएगी। “डियर गो फ़र्स्ट फ़्लायर, अपरिहार्य परिचालन संबंधी मुद्दों के कारण उड़ान रद्द होने की घटना के कारण आपको हुई असुविधा के लिए हमें खेद है। हमें खेद है कि हम आपके टिकट को किसी अन्य एयरलाइन को पुनर्निर्धारित/स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं,” गो फर्स्ट ने कहा।

यह भी कहा कि यह अनुपलब्धता का हवाला देते हुए टिकटों को भविष्य की तारीख में पुनर्निर्धारित नहीं कर पाएगा।

गो फर्स्ट इन्सॉल्वेंसी के पीछे क्या कारण है:

गो फर्स्ट ने प्रैट एंड व्हिटनी इंजनों को अपने लगभग आधे बेड़े की ग्राउंडिंग के लिए दोषी ठहराया। अपनी दिवाला फाइलिंग में गो फर्स्ट ने कहा कि प्रैट एंड व्हिटनी के इंटरनेशनल एयरो इंजन द्वारा आपूर्ति किए गए विफल इंजनों की लगातार बढ़ती संख्या के कारण उसे यह कदम उठाना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप गो फर्स्ट को 25 विमान ग्राउंड करने पड़े (लगभग 50% के बराबर) 1 मई 2023 तक इसके एयरबस A320neo विमान बेड़े का)। प्रैट एंड व्हिटनी के दोषपूर्ण इंजनों के कारण ग्राउंडेड विमानों का प्रतिशत दिसंबर 2019 में 7% से बढ़कर दिसंबर 2020 में 31% से बढ़कर दिसंबर 2022 में 50% हो गया है। यह प्रैट के बावजूद है & व्हिटनी ने वर्षों से लगातार कई आश्वासन दिए हैं, जिन्हें पूरा करने में वह बार-बार विफल रही है।”

बार-बार होने वाली समस्याओं और इसके एयरबस A320 नियो विमान को चलाने वाले प्रैट एंड व्हिटनी इंजन से इंजनों की आपूर्ति न होने के कारण इसके बेड़े के ग्राउंडिंग के कारण एयरलाइन का नकदी प्रवाह गंभीर रूप से प्रभावित हुआ था।

उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि गो फर्स्ट के पास 31 मार्च तक 30 विमान थे, जिनमें नौ शामिल हैं, जिन पर लीज भुगतान बकाया है। एयरलाइन की वेबसाइट के अनुसार, गो फर्स्ट के बेड़े में कुल 61 विमान हैं – 56 A320neos और पांच A320ceos|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *